फॉरएवर कंपनी सैलरी क्या होती है? | फॉरएवर लिविंग प्रोडक्ट बिज़नेस प्लान इन हिंदी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Forever Living Products कंपनी जो एक मल्टी लेवल मार्केटिंग कंपनी है जो पूरी तरह से प्रोडक्ट सेलिंग बेस्ट पर काम करती है और यह कंपनी का बिजनेस मॉडल एक तरह से नेटवर्क मार्केटिंग जैसा ही है।

अभी के समय में, यह कंपनी 168 से भी अधिक देशों में मौजूद है। तो अगर आप भी फॉरएवर कंपनी से जुड़ना चाहते हैं और एक अच्छी हाई-फाई इनकम करना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको फॉरएवर कंपनी सैलरी क्या होती है और फॉरएवर लिविंग प्रोडक्ट बिज़नेस प्लान इन हिंदी, फॉरएवर लिविंग प्रोडक्ट के फायदे क्या हैं और फॉरएवर कंपनी में क्या करना पड़ता है के बारे में पूरी विस्तार से सटीक जानकारियां बताने वाले हैं जो एक beginner को जानना चाहिए।

Table of Content

फॉरएवर कंपनी सैलरी क्या होती है? | Forever Company Salary in Hindi

फॉरएवर कंपनी सैलरी : फॉरएवर कंपनी में कोई भी सैलरी नहीं मिलती है बल्कि इसमें आपको पूरे महीने में आपके प्रोडक्ट के सेल्स एंव आपके टीम के प्रोडक्ट के सेल्स से होने वाले रेवेन्यू का टर्नओवर के ऊपर आपको अगले महीने के 15 तारीख को बोनस मिल जाती है।

फॉरएवर कंपनी प्रोडक्ट बेस्ड कंपनी है जो एक तरह से नेटवर्क मार्केटिंग जैसा कार्य करती है यानी कि आप इस कंपनी में ज्वाइन करने के बाद आप जितना इस कंपनी के प्रोडक्ट को सेल करते हैं उतना आपकी कमाई होगी और साथ ही साथ आपके द्वारा जोड़े गए टीम जितना प्रोडक्ट को सेल करेगी या खरीदेगी उसके ऊपर आपकी कमाई होगी।

फॉरएवर कंपनी क्या है?

फॉरएवर एक मल्टी लेवल मार्केटिंग कंपनी है जो अलोवेरा और मधुमक्खी के शहद के पोषक तत्वों का उपयोग करके कई प्रकार के Products का निर्माण करती है जिसका इस्तेमाल स्वास्थ्य और ब्यूटी, पैर्सनल केयर और न्यूट्रिशन के लिए किया जाता है।

फॉरएवर कंपनी के बारे में जानकारी

जानकारीविवरण
कंपनी का नामForever Living Products
स्थापना1978
स्थापकRex Maughan
मुख्यालयScottsdale, Arizona, United States
मुख्य उत्पादअलोवेरा और शहद पर आधारित स्वास्थ्य और ब्यूटी प्रोडक्ट
कंपनी का प्रकारनेटवर्क मार्केटिंग कंपनी
कंपनी का उद्देश्यस्वास्थ्य और ब्यूटी को बेहतर बनाना, व्यापार के अवसर प्रदान करना
शिकायत नंबर+91 22 6641 4000
ईमेलflpcare@flpindia.net
वेबसाइट https://foreverliving.com/
  • फॉरएवर कंपनी की स्थापना 1978 को अमेरिका के एक राज्य एरिज़ोना में हुई थी जो अमेरिका के बहुत बड़े बिजनेसमैन रेकस मोन्सून(Rex Maughan) द्वारा खोज की गई थी। तो इसका मतलब फॉरएवर कंपनी का मालिक Rex Maughan है जो अभी के समय में हमारे बीच नहीं हैं उसका मृत्यु 17 जुलाई 2021 को हो चुका था।
  • फॉरएवर कंपनी को शॉर्ट में FLP भी कहा जाता है जिस का फुल फॉर्म Forever Living Products होता है।
  • अभी के समय में, फॉरएवर कंपनी दुनिया के विभिन्न हिस्सों में लगभग 168 से अधिक देशों में मौजूद है और काफी अच्छे तरीके से कंपनी चल रही है।
  • Forever Living Products एक विश्वसनीय ब्रांड है क्योंकि यह कंपनी पिछले 45 सालों से अपने ग्राहकों का भरोसा जीतते आ रही है।
  • भारत में फॉरएवर कंपनी की स्थापना सन 2000 को हुई थी और अभी तक पूरे भारत में 20 से भी अधिक इसके ऑफिस खुल चुके हैं।
  • लगभग 9.5 मिलियन से अधिक इस कंपनी के बिजनेस ओनर पूरे दुनिया में Associate है।
  • वर्तमान में, फॉरएवर कंपनी में कुल 5000 से भी अधिक कर्मचारी और करोड़ों डिस्ट्रीब्यूटर एसोसिएट है।

फॉरएवर कंपनी कैसे ज्वाइन करें? 

Forever Living Products Joining Process in hindi

फॉरएवर कंपनी को ज्वाइन करने के लिए आप अपने नजदीकी फॉरएवर कंपनी ऑफिस में जाकर विजिट कर सकते हैं वहां पर आपको Sponsor Id मिल जाएगा जिसकी सहायता से आप फॉरएवर कंपनी में ज्वाइन हो सकते हैं और साथ ही तुरंत आपको फॉरएवर कंपनी की कोई एक प्रोडक्ट को खरीदना होगा जिसका वैल्यू 1000 से ऊपर होगी जिसके बाद ही आपका आईडी एक्टिवेट होगा। तभी आप फॉरएवर कंपनी के सभी फीचर्स को देख पाएंगे और फॉरएवर कंपनी का डिस्ट्रीब्यूटर बन पाएंगे। 

इसके अलावा आप सोशल मीडिया जैसे यूट्यूब, लिंकडइन का इस्तेमाल करके फॉरएवर कंपनी एसोसिएट मेंबर को ढूंढ सकते हैं जो स्पॉन्सर आईडी बनवाते हैं। 

लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि आपको वैसे लोगों के साथ अपना नेटवर्क बनाना है जो इस कंपनी में काफी दिनों से है और उन्हें काफी कुछ अनुभव भी है और इसके साथ ही काफी इन्वेंशन तरीके से सोचते हो।

तभी आपको एक सही रास्ता या गाइडेंस मिलेगा कि आप किस तरह से प्रोडक्ट को सेल कर सकेंगे, किस तरह से टीम बना सकेंगे और अपने कम्युनिकेशन स्किल और पर्सनालिटी को किस तरह से विकसित कर सकेंगे। 

वरना मार्केट में कई ऐसे लोग हैं जो वही घिसे पीटर तरीके से प्रोडक्ट को सेल करते हैं जैसे कि डोर टू डोर घर जाकर लोगों को प्रोडक्ट के बारे में बताना, उन्हें कन्वींस करना या अपने रिश्तेदारों को जोड़ना। 

फॉरएवर कंपनी में काम क्या करना होता है?

पहली बात तो कि आप इस कंपनी में जुड़कर कंपनी के प्रोडक्ट का इस्तेमाल खुद से करें उसके बाद अगर आपको प्रोडक्ट अच्छा लगता है तो आप दूसरों के साथ शेयर करें और टीम बनाने की कोशिश करें। जिससे यह होगा कि आपका टीम आगे प्रोडक्ट का सेल करता है तो आपको उसके बदले कमीशन मिलेगा। 

और दूसरी बात यह की आप कंपनी के बिजनेस मॉडल को ही दूसरे लोगों के साथ शेयर करें की आप किस तरह से सफल हुए और आप किस तरह से पैसा बना रहे हैं तो दूसरों को भी इंटरेस्ट आएगा और इस तरह से आपका और भी टीम बढ़ेगा। 

एक बार आपका टीम बढ़ने लगे तो आप अपने टीम को भी ट्रेनिंग देकर बताएं कि आप किस तरह से प्रोडक्ट को सेल करेंगे और दूसरों के साथ किस तरह से शेयर करेंगे जिससे आपको भी रिवेन्यू मिलेगा।

फॉरएवर लिविंग प्रोडक्ट बिज़नेस प्लान क्या है? | फॉरएवर लिविंग प्रोडक्ट बिज़नेस प्लान इन हिंदी

फॉरएवर लिविंग प्रोडक्ट बिज़नेस प्लान को समझने से पहले आपको यह समझना होगा कि आखिर CC क्या होती है क्योंकि CC शब्द फॉरएवर कंपनी में बार-बार आपको सुनने को जरूर मिलेंगे।

CC क्या होता है? 

CC फॉरएवर कंपनी के भाषा में प्रोडक्ट का मूल्य होता है जो फॉरएवर कंपनी के सभी प्रोडक्ट का मूल्य CC में निर्धारित होता है। 

जैसे एलोवेरा जेल के लिए 0.102 , हनी के लिए 0.105 तो इस प्रकार सभी प्रोडक्ट का मूल्य CC के पॉइंट में होती है जो  0.1000 = 1CC होता है जिसका इंडियन करेंसी में वैल्यू ₹16,000 से ₹17000 तक होती है। 

फॉरएवर कंपनी अपने डिस्ट्रीब्यूटर को लेबल वॉइस बोनस या कमीशन देती है जिस तरह नेटवर्क मार्केटिंग में होता है।

फॉरएवर लिविंग प्रोडक्ट बिज़नेस प्लान में 5 तरह के लेवल होते है :

  • Novus Customer
  • Assistant Supervisor
  • Supervisor
  • Assistant Manager
  • Manager

1. Novus/Preferred Customer

अगर आप फॉरएवर कंपनी में एक नए ग्राहक के रूप में जोइनिंग लेते हैं तो आपका लेवल Novus Customer के लेवल में ही आएगा जो आमतौर पर सभी beginner का होता है। इसके लिए आपके पास एक स्पॉन्सर आईडी होनी चाहिए और प्रोडक्ट खरीदने के लिए 5700 रुपए होनी चाहिए जिससे आप फॉरएवर कंपनी का प्रोडक्ट खरीद पाएंगे तभी आपका स्पॉन्सर आईडी एक्टिवेट होगा और प्रोडक्ट खरीदने पर आपको 5% तक का डिस्काउंट मिलेगा।

2. Assistant Supervisor

Assistant Supervisor के लेवल तक पहुंचने के लिए आपको 2 CC को Achievement करना होगा जिसके लिए आपको 2 महीने के अंदर आपको 2 CC तक का टर्नओवर करना होता है यानी आपको लगभग ₹35,000 तक के प्रोडक्ट को सेल करना है तभी आप इस Achievement पा सकेंगे। 

असिस्टेंट सुपरवाइजर लेवल तक पहुंचने के बाद आपको 30% तक का डिस्काउंट मिलेगा और 5% पर्सनल डिस्काउंट मिलेगा अर्थात आपके टीम में कोई एक ₹10,000 का प्रोडक्ट खरीदता है तो आपको ₹3,000 मिल जाएंगे। 

3. Supervisor

इस लेवल तक पहुंचने के लिए आपके नीचे के जो असिस्टेंट सुपरवाइजर हैं अगर वह सभी असिस्टेंट सुपरवाइजर मिलकर आपका 25 CC का टर्नओवर करता हैं तो आप सुपरवाइजर के लेवल तक पहुंच जाते हैं। इसमें भी आपको 30% का डिस्काउंट मिलता है और 8% का पर्सनल डिस्काउंट मिलता है। 

4. Assistant Manager

Assistant Manager के लेवल तक पहुंचने के लिए आपको तीन सुपरवाइजर को जोड़ने होंगे तभी 75 CC का टर्नओवर पुरा होगा तभी आप असिस्टेंट मैनेजर के लेवल तक पहुंच जाएंगे जिसका 30% डिस्काउंट होता है और 13% पर्सनल डिस्काउंट होता है।

5. Manager

Manager के लेवल तक पहुंचने का सभी एसोसिएट मेंबर का सपना होता है इसमें आपके द्वारा जोड़े गए सभी टीम का टर्नओवर 120 CC होनी चाहिए तभी आप मैनेजर के लेवल तक पहुंच पाएंगे जिसका 30% डिस्काउंट होता है और 18% परसेंट डिस्काउंट होता है। 

कौन लोग फॉरएवर कंपनी में जुड़ सकते हैं?

सबसे पहले फॉरएवर कंपनी में जुड़ने के लिए आपके पास यह कुछ होने चाहिए :-

  1. Aadhar Card
  2. Pan Card
  3. Mobile Number
  4. Email id

इसके अलावा :

  • सबसे पहली बात तो कि इस कंपनी में जुड़ने के लिए आपकी उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए। 
  • इस कंपनी को ज्वाइन कोई भी व्यक्ति कर सकता है चाहे वह पढ़ा लिखा हो या नहीं, बस उनमें एक गुण होना चाहिए कि वह किस तरह से लोगों से संपर्क बनाएं जिससे कंपनी के लिए फायदेमंद हो।
  • फॉरएवर कंपनी में जुड़ने के लिए आपकी योग्यता बस यही होनी चाहिए कि आप दूसरों को मदद करने का आपके पास नेचर होना चाहिए और आपका बोलचाल व्यवहार काफी अच्छी होनी चाहिए और साथ ही साथ आप थोड़े-मोड़े पढ़े लिखे होने चाहिए। 
  • इसके अलावा इस कंपनी में जुड़ने से पहले आपका सोच एकदम सकारात्मक होना चाहिए इसका मतलब आपका सोच यह नहीं होना चाहिए की यह काम बहुत ही आसान है।

कौन लोग फॉरएवर कंपनी में नहीं जुड़ सकते हैं?

  • वह लोग जो इस कंपनी में यह सोचकर जुड़ेंगे की इसमें तुरंत पैसा मिलने लगेगा और तुरंत अमीर बन जाएंगे तो वैसे लोगों के लिए यह कंपनी नहीं है इसमें आपको पहले Learn करना होगा फिर Earn करना होगा। 
  • आप स्वार्थी नेचर का नहीं होना चाहिए मतलब कि आप सिर्फ अपना फायदा न देखें यानी की आप दूसरों को बताने में इच्छा नहीं रखते है तो आप इस कंपनी में जुड़कर कोई फायदा नहीं है क्योंकि इसमें आपको लोगों से कनेक्ट होकर उनके साथ आपको अपना टीम बनाना होगा। 
  • जो लोग यह सोचते हैं कि यह कंपनी एक तरह का स्कीम है कि हमें रातों-रात अमीर बना देगी तो यह आपकी गलतफहमी है क्योंकि इसमें आपको पेसेंस, टाइम, लगातार प्रयास और कड़ी मेहनत देनी होगी तभी आप एक सक्सेसफुल बिजनेसमैन बन पाएंगे और महीने के लाखों कमा पाएंगे।
  • कई लोग यह भी सोचते हैं कि सिर्फ कंपनी को ज्वाइन करने और कुछ प्रोडक्ट खरीद लेने के बाद बस अब हमारा काम खत्म अब हमें हर महीने पैसा मिलने लग जाएगा तो ऐसा मिथ न रखें क्योंकि इसमें आपको प्रोडक्ट खरीदने के बाद उन्हें सेल्स करवाने होते हैं और साथ ही साथ आगे टीम जोड़नी होती है जिसके बाद आपको रेवेन्यू मिलती है हालांकि इसके लिए कंपनी के द्वारा ट्रेनिंग आपको दिया जाता है।
  • दूसरे टाइप के ऐसे लोग होते हैं जो जुगाड़ू टाइप होते हैं मतलब कि इधर-उधर से पैसा कमाने का तरीका खोजते रहते हैं तो वैसे लोग कंपनी के पॉलिसी खिलाफ होते हैं और वैसे लोग मार्केट में ज्यादा दिन टिक भी नहीं पाते है क्योंकि फॉरएवर कंपनी का पॉलिसी बहुत ही स्ट्रिक्ट होती है। 

फॉरएवर कंपनी के प्रोडक्ट दुकानों में क्यों नहीं मिलते हैं? 

सबसे पहले आप समझ लें कि एक प्रोडक्ट बनाने वाला कंपनी किस तरह से अपने प्रोडक्ट को मार्केट में बेचता है तो कोई भी एक प्रोडक्ट बनाने वाला कंपनी का बिजनेस मॉडल यही होता है कि वह सबसे पहले फैक्ट्री में प्रोडक्ट का मैन्युफैक्चर करता है।

उसके बाद प्रोडक्ट को नेशनल डिस्ट्रीब्यूटर तक पहुंचाता है फिर नेशनल डिस्ट्रीब्यूटर रीजनल डिस्ट्रीब्यूटर तक पहुंचाता हैं, उसके बाद रीजनल डिस्ट्रीब्यूटर होलसेलर वालों के पास प्रोडक्ट अनलोडिंग करते हैं और फिर अंतिम में रिटेलर अर्थात दुकानदार के पास प्रोडक्ट पहुंचता है और फिर हम एक ग्राहक के रूप में रिटेलर से प्रोडक्ट को खरीदते हैं। 

लेकिन फॉरएवर कंपनी में ऐसा नहीं होता है इसका बिजनेस मॉडल कुछ अलग ही है फॉरएवर कंपनी सबसे पहले अपने प्रोडक्ट को मैन्युफैक्चर करता है और मैन्युफैक्चर करने के बाद डिस्ट्रीब्यूटर तक पहुंचाने का कार्य ही दूसरे कंपनियों से काफी अलग बनाता है

क्योंकि फॉरएवर कंपनी एक ऐसा सिस्टम बनाया कि डिस्ट्रीब्यूटर खुद हम जैसे आदमी बन सकते हैं और इनके प्रोडक्ट को इस्तेमाल करके आगे प्रोमोट कर सकते हैं जिनके बदले में हमें कमीशन मिलता है और हमारा कमाई होता है। 

लेकिन एक साधारण व्यक्ति फॉरएवर कंपनी के प्रोडक्ट को नहीं खरीद सकता क्योंकि फॉरएवर कंपनी के प्रोडक्ट खरीदने के लिए फॉरएवर कंपनी का मेंबर बनना होता है जिसके लिए एक Sponsor Id चाहिए होता है।

और यह Sponsor Id आपको फॉरएवर कंपनी के एसोसिएट मेंबर से ही आपको मिलेगा जिसके बाद ही आप फॉरएवर कंपनी का प्रोडक्ट खरीद पाएंगे और आगे आप भी फॉरएवर कंपनी के साथ कैरियर बनाने का सपना देख सकते हैं। 

निष्कर्ष

दोस्तों, हमें उम्मीद है कि इस पोस्ट में दी गई जानकारी फॉरएवर कंपनी सैलरी क्या होती है? और फॉरएवर लिविंग प्रोडक्ट बिज़नेस प्लान इन हिंदी आपके लिए बहुत ही जरूरतमंद साबित हुआ होगा और आपको जानकारी अच्छी भी लगी होगी।

अगर आपको इस विषय में कोई भी प्रश्न या डाउट हो तो आप बेझिझक होकर कमेंट करें हम आपके कमेंट का रिप्लाई जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे और आपके समस्या का समाधान करेंगे।

धन्यवाद !

FAQ

Q1. फॉरएवर कंपनी के बिजनेस मॉडल को समझने के लिए सबसे आसान तरीका क्या हो सकता है?

फॉरएवर कंपनी के बिजनेस मॉडल को समझने के लिए आप कंपनी के द्वारा कराई जाने वाली ट्रेनिंग और वेबीनार को अटेंड करके समझ सकते हैं।

Q2. फॉरएवर कंपनी के प्रोडक्ट कितने तरह के होते हैं?

फॉरएवर कंपनी वैसे तो कई तरह के प्रोडक्ट को बनाती है जो हमारे दिनचर्या के लाइफ में इस्तेमाल आती रहती है जैसे Aloe drinks, Weight management, Skincare, Vitamin, Supplement, Personal care और Essential oils आदि।

Q3. फॉरएवर कंपनी में जुड़ने के लिए क्या पैन कार्ड आवश्यक होता है? 

जी हां, इस कंपनी में जुड़ने के लिए पैन कार्ड अति आवश्यक है। हालांकि, फॉर्म फिल अप करते समय पैन कार्ड को Skip कर सकते हैं लेकिन 1 महीने के अंदर आपको पैन कार्ड को submit करना होता है।

Q4. फॉरएवर कंपनी सही है क्या?

जी हां, बिल्कुल सही कंपनी है क्यों क्या कंपनी पिछले 45 सालों से चलती आ रही है तो इसका मतलब की कंपनी एकदम जेनुइन है।

Q5. फॉरएवर लिविंग में पैसा कैसे कमाए?

फॉरएवर लिविंग प्रोडक्ट में आप कंपनी के प्रोडक्ट को बेच कर पैसा कमा सकते हैं।

Q6. फॉरएवर लिविंग प्रोडक्ट्स में कितने देश काम करते हैं?

वर्तमान में, फॉरएवर लिविंग प्रोडक्ट कुल 168 से भी अधिक देशों में काम कर रहे हैं।

4.8/5 - (252 votes)
Share it

7 thoughts on “फॉरएवर कंपनी सैलरी क्या होती है? | फॉरएवर लिविंग प्रोडक्ट बिज़नेस प्लान इन हिंदी”

  1. बहूत ही विस्तारपुर्ण जानकारी कंपनी की पुरी जानकारी और काम कैसे करणा है समझ आया..बहुत अच्छा लेख है जी..बहुत बहुत धन्यवाद..🙏🏼

    Reply

Leave a Comment