टॉप 10 मोबाइल टावर कंपनी लिस्ट – जिसको लगवाने पर होगी अच्छी कमाई

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दोस्तों, क्या आप अपनी जमीन पर या छत पर मोबाइल टावर लगवाना चाहते हैं लेकिन आपको नहीं पता की कौन-सी मोबाइल टावर कंपनी का टावर लगाए जिससे हमको एक अच्छी कमाई हो सके?

तो आज का हमारा यह पोस्ट आपके लिए काफी हेल्पफुल साबित हो सकती है क्योंकि आज की इस पोस्ट में हम आपको इंडिया के टॉप 10 मोबाइल टावर कंपनी लिस्ट देने जा रहे हैं जिनकी टावर लगाकर आप महीने के 10,000 से 20,000 रुपए आसानी से कमा सकते हैं।

मोबाइल टावर कैसे लगाए?

मोबाइल टावर लगवाने से पहले आपको यह जांच करना है कि आपका जमीन 2500 स्क्वायर फीट तक खाली हो और साथ ही 100 मीटर की दूरी में कोई हॉस्पिटल न हो।

इसके अलावा, यदि आप अपने छत में टावर लगवाना चाहते हैं तो छत कम से कम 2000 स्क्वायर फीट तक खाली हो।

बात करें अप्लाई कैसे करें? तो इसके लिए आपको मोबाइल टावर की कंपनी के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर वहां अप्लाई करना होता है उसके बाद कंपनी खुद आपके लोकेशन पर आकर टावर लगवा देगी।

कभी-कभी खुद टावर कंपनी चलकर आपकी लोकेशन पर आती है और एक सही एवं प्रॉपर जगह को ढूंढती है तो उस समय आप अपने जमीन पर टावर लगवा सकते हैं।

यह भी पढ़े : जिओ टावर कंपनी में जॉब कैसे पाएं?

मोबाइल टावर कंपनी लिस्ट

तो उन सभी मोबाइल टावर कंपनियों की सूची देखने के लिए आप नीचे दी गई जानकारीयों को पढ़ सकते हैं और साथ ही उनके वेबसाइट को चेक कर सकते हैं।

1. Indus Tower Limited

इंडस टावर लिमिटेड एक भारतीय टेलीकॉम इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी है जो विभिन्न मोबाइल ऑपरेटरों को टेलीकॉम टावर एंव कम्युनिकेशन स्ट्रक्चर प्रोवाइड करती है।

अभी के समय में, इंडस टावर कंपनी भारत में सबसे सर्वाधिक टावर लगाने वाली कंपनी बन चुकी है जो अभी तक भारत में लगभग 2,11,000 से भी ज्यादा टावर लगा चुके हैं।

यह कंपनी मुख्य तौर पर एयरटेल, वीआई, जिओ और अन्य मोबाइल ऑपरेटरों को सेवाएं प्रदान करती है।

Mobile Tower CompanyIndus Tower Limited
Contact Details+ 91 – 20 – 40197600
Official Websitehttps://www.industowers.com/

2. American Tower Corporation

एटीसी टावर आपने कभी न कभी जरूर सुना होगा जिसका फुल फॉर्म अमेरिकन टावर कॉरपोरेशन होता है। यह कंपनी अमेरिका के अलावा 25 देश में अपनी टेलीकॉम टावर की सेवाएं दे रही है जिसमें भारत भी एक शामिल है।

भारत में अभी तक 78,000 से भी ज्यादा इस कंपनी के टावर मौजूद है। यह कंपनी भी इंडस टावर कंपनी की तरह सभी मोबाइल ऑपरेटरों को सर्विस प्रोवाइड कर रही है।

Mobile Tower CompanyAmerican Tower Corporation
Contact Details +91-124-4464000
Official Websitehttps://atctower.in/

3. Bharti Infratel

भारतीय इंफ्राटेल कंपनी भी काफी पॉपुलर टेलीकॉम टावर कंपनी है जो मुख्य तौर पर भारतीय मोबाइल ऑपरेटर एयरटेल को ही टावर की सर्विस देती है।

यह कंपनी टेलीकॉम टावर के साथ-साथ फाइबर नेटवर्क और अन्य टेलीकॉम इंफ्रास्ट्रक्चर भारती एयरटेल को प्रोवाइड करती है।

अभी तक यह कंपनी भारत में लगभग 95,000 से भी ज्यादा भारत के हर एक कोने में अपना टावर लग चुकी है जो विशेष तौर पर भारतीय एयरटेल मोबाइल ऑपरेटर के लिए लगी हुई है।

Mobile Tower CompanyBharti Infratel
Contact Details+91- 8114537450
Official Websitehttps://bhartiinfrateltower.co.in/

4. Tower Vision India Pvt Ltd

टावर विजन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड एक टावर मैनेजमेंट कंपनी है जो टेलीकम्युनिकेशंस इंडस्ट्री में टेलीकॉम इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने में विशेषज्ञता रखती है।

यह कंपनी सभी टाइप्स के वायरलेस कम्युनिकेशन टावर को ऑपरेट करती है जिनमें से Greenfield Towers, Rooftops and In-Building distributed antenna systems शामिल है।

यह कंपनी अभी तक भारत में 7,500 से अधिक टावर लगा चुकी है।

Mobile Tower CompanyTower Vision India Pvt Ltd
Contact Details0124-4566400
Official Websitehttps://www.tower-vision.com/

5. Ascend Telecom Infrastructure

एसेंड टेलीकॉम इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड कंपनी एक काफी लोकप्रिय टावर इंफ्रास्ट्रक्चर सर्विस प्रोवाइड करने वाली कंपनी है जिसका अभी तक 17,000 से भी ज्यादा साइटो में इसका टावर लगा हुआ है।

यह कंपनी मुख्य तौर पर वर्ल्ड क्लास टेलीकॉम इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोडक्ट्स एवं एलाइड सर्विसेज इंडियन मोबाइल नेटवर्क को प्रोवाइड करती है।

Mobile Tower CompanyAscend Telecom Infrastructure
Contact Details+91-080-61164555
Official Websitehttps://www.ascendtele.com/

6. GTL Infrastructure

जीटीएल इंफ्रास्ट्रक्चर एक बहुत बड़ी इंडिपेंडेंट शेयर्ड टेलीकॉम इंफ्रास्ट्रक्चर सर्विस प्रोवाइडर है जो इंडिया के लगभग 22 टेलीकॉम सर्किल के अंतर्गत 26,000 से भी ज्यादा टॉवर्स इनके मौजूद है।

जेटीएल इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी विशेष तौर पर चालू की गई सभी मोबाइल ऑपरेटर के टेलीकॉम टावर एवं कम्यूनिकेशन इंफ्रास्ट्रक्चर को मैनेज पर ऑपरेट करती है।

Mobile Tower CompanyGTL Infrastructure
Contact Details +91-22-68293500
Official Websitehttps://www.gtlinfra.com/

7. Aster Towers Private Limited

एस्टर टावर प्राइवेट लिमिटेड कंपनी विशेष तौर पर छतों पर टावर इंस्टॉलेशन का काम करती है जो टेलीकम्युनिकेशन, ब्रॉडकास्टिंग ऑब्जरवेशन और टूरिस्ट अट्रैक्शन के लिए होता है।

मतलब कि यह कंपनी मोबाइल टावर का इंस्टॉलेशन, रिपेयरिंग और मेंटेनेंस के लिए विशेषज्ञ है।

आप इस कंपनी के ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करके इंक्वारी कर सकते हैं क्योंकि इनके अपने कई मोबाइल नेटवर्क कंपनियों के साथ टाइप होते हैं।

Mobile Tower CompanyAster Towers Private Limited
Contact Details+91-7721-400154.
Official Websitehttps://astertowercompany.in/

8. Summit Digitel Infrastructure Pvt. Ltd

लोकप्रिय टेलीकॉम इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोवाइडर में एक सुमित डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड कंपनी का भी नाम आता है जो अभी तक 1,36,000 से भी ज्यादा टेलीकॉम साइट पर अपना सर्विस प्रोवाइड कर रही है।

Mobile Tower CompanySummit Digitel Infrastructure Pvt. Ltd
Contact Details079-35031200
Official Websitehttps://www.summitdigitel.com/

9. Tejas Networks Ltd

तेजस नेटवर्क एक ब्रॉडबैंड ऑप्टिकल एवं डाटा नेटवर्किंग प्रोडक्ट बेस्ड कंपनी है जो टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर, इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर जैसी अन्य प्रोवाइडर को अपनी सर्विस प्रोवाइड करती है।

Mobile Tower CompanyTejas Networks Ltd
Contact Details+91-80- 4179 4600
Official Websitehttps://www.tejasnetworks.com/

10. Reliance Infratel

रिलायंस इंफ्राटेल कंपनी मुख्य तौर पर टेलीकॉम इंडस्ट्री में इंफ्रास्ट्रक्चर सर्विस प्रोवाइड करती है और इसके अलावा, रोड, मेट्रो, रियल एस्टेट प्रॉपर्टी और एयरपोर्ट पर कंस्ट्रक्शन का काम करती है।

Mobile Tower CompanyReliance Infratel
Contact Details+91- 9331057534
Official Websitehttps://www.rinfra.com/
Rate this post post
Share it

Leave a Comment